Top 5 Business Ideas under Rs 40000 कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा Profit तो जानिए कैसे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Me

Top 5 Business Ideas under  अगर आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। तो आप सही जगह पर आए हैं। हम आपको बताएंगे कि कैसे आप कम निवेश में अपना स्टार्टअप या बिजनेस शुरू कर सकते हैं। हम आपको ₹40000 से कम निवेश वाले टॉप 10 बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे और इससे कम निवेश में अपना खुद का बिजनेस शुरू कर पाएंगे। 10-15 साल पहले भारत में लोग सोचते थे कि वे सिर्फ नौकरी करेंगे

लेकिन अब यह स्थिति बदल रही है। अब लोगों की सोच बदल रही है।अगर आपके पास ₹40000 या उससे कम है। तो आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। नीचे दिए गए सभी विचारों को ध्यान से पढ़कर जानें कैसे।

 

 Top 5 Business Ideas No.1  Youtube Channel 

आज के दौर में लोग YouTube से बहुत अच्छा पैसा कमा रहे है। आप भी पैसे कमा सकते हैं हम आपको बताते हैं सबसे पहले आपके पास एक अच्छा स्मार्टफोन होना चाहिए, जिसकी कीमत 15000 रुपये से 20000 रुपये के बीच हो सकती है। आप फ्री में यूट्यूब पर अपना चैनल बना सकते हैं। 

 Top 5 Business Ideas

सबसे पहले,आपको यह देखना होगा कि आपकी रुचि किसमें है और आपको यह देखना होगा कि मैं किस क्षेत्र में अच्छा बोल सकते या मुझे किस बारे में ज्ञान है। आप इसका वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं। बस आपको कुछ बेसिक  सीखने होने जैसे कि यूट्यूब पर वीडियो कैसे अपलोड करते हैं और इसको कैसे Search में ले जाया जाता है। आप यह सीख गए तो आप आसानी से 6 महीने के अंदर यूट्यूब से पैसे कमाने लग जाएंगे शुरुआती के दिनों में आपको थोड़ी सी ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी लेकिन एक बार आपका चैनल Grow हो गया तो आप एक successful youtuber बन जाएंगे।

 

Top 5 Business Ideas No.2 Blogging 

अगर आप इंटरनेट की दुनिया को जानते हैं तो आपने Blogging के बारे में जरूर सुना होगा। यहां से भी बहुत से लोग खूब पैसा छाप रहे हैं Blogging Google पर खोज करने जैसा है,और बहुत सारे परिणाम सामने आते हैं। यह ब्लॉगिंग है Blogging में आप अपनी वेबसाइट बना सकते हैं और अपना बिजनेस ऑनलाइन ले जा सकते हैं। बहुत से लोग ब्लॉगिंग में भी बहुत पैसा कमा रहे हैं,और आपको यह जानना होगा कि ब्लॉगिंग से कमाई भी होती है।

 आइए जानते हैं कि हम ब्लॉगिंग वेबसाइट कैसे बना सकते हैं।

सबसे पहले आपको एक Hosting खरीदनी होगी Hosting वह तरीका है जिससे हम अपना डेटा ऑनलाइन store करते हैं। इसे होस्टिंग कहा जाता है आप अपनी होस्टिंग किसी भी होस्ट प्लेटफार्म से खरीद सकते हैं। इसकी कीमत करीब 5,000 रुपये से 10,000 रुपये होगी जिसमे आपको एक आपको एक फ्री डोमेन भी मिलेगा अगर आप होस्टिंगर से अपनी होस्टिंग खरीदने हैं तो डोमेन किसी वेबसाइट के नाम जैसा होता है, हम इसे डोमेन कहते हैं।

यह सब करने के बाद आपको वर्ल्ड प्रेस पर अपनी होस्टिंग इंस्टॉल करनी होगी। यह सारी जानकारी आप यूट्यूब से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

 

Top 5 Business Ideas No.3 Street Food 

 

अगर आपको खाना बनाना या लोगों को खिलाना पसंद है। तो आप अपना फास्ट फूड स्टॉल खोल सकते हैं। भारत में स्ट्रीट फूड बहुत लोकप्रिय हो रहा है और भारत में फास्ट फूड खाने वाले लोगों की संख्या बहुत बढ़ रही है। इसलिए यह फ़ास्ट फ़ूड बहुत लोकप्रिय हो रहा है,और लोग इस फ़ूड को पसंद भी करते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये फास्ट फूड स्टॉल वाले प्रतिदिन 3000 से 4000 रुपये तक कमाते हैं।

 

Top 5 Business Ideas No.4 Tiffin Services 

टिफिन सर्विस भी एक बहुत अच्छा बिजनेस आइडिया है। जिससे लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं।  बहुत से लोग अपने घरों से दूर अकेले रहते हैं और वह काम करते है उनके पास खाना बनाने का समय नहीं है। या वे खाना बनाना नहीं जानते।

 Top 5 Business Ideas
Top 5 Business Ideas

 यह टिफ़िन सेवा उन लोगों के लिए है। जिससे आप उन लोगों को अपने घर जैसा भोजन उपलब्ध करा सकेंगे और वे आपसे जुड़े रहेंगे। इस बिजनेस को आप छोटे स्तर से शुरू करके बहुत बड़े स्तर तक ले जा सकते हैं ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने बहुत छोटे स्तर से शुरुआत की और वह बहुत पैसा कमा रहे हैं।

Top 5 Business Ideas No.5 Coaching Center 

 

अगर आपको बच्चों को पढ़ाने में बहुत रुचि है। तो आप अपना कोचिंग सेंटर भी खोल सकते हैं। जिसकी कीमत या लागत बहुत कम होगी। सबसे पहले आप कुछ बच्चों को पढ़ाकर उनका दिल जीत सकते हैं और वे बच्चे भविष्य में और भी बच्चे लाएंगे। यदि आपका व्यवसाय बड़ा हो गया है तो आप अधिक शिक्षकों को नियुक्त करके अपने कोचिंग सेंटर को बड़े पैमाने पर ले जा सकते हैं और अपने व्यवसाय को कोचिंग सेंटर के रूप में चला सकते हैं।

 

इस बिजनेस को बहुत से लोग चला रहे हैं और खूब पैसा कमा रहे हैं। अगर आपकी रुचि इस बिजनेस में है तो आप शुरुआत में कुछ बच्चों को पढ़ाकर शुरुआत कर सकते हैं।  आप कोई बिजनेस शुरू कर सकते हैं और यह बिजनेस बड़े स्तर तक पहुंच सकता है।

Read our new post

Biggies Burger Success Story कैसे बर्गर बेचकर बना डाली 100 करोड़ की कंपनी

Best Street Food Business Ideas जिससे आप हर महीने ₹40000 से लेकर ₹50000 बड़े आसानी से कमा सकते हैं।

Small Business Ideas 2024 जिस घर पर बैठकर काम सकेंगे पैसे जानिए कौन से हैं। वो बिजनेस

सिर्फ ₹1 की बचत से कमाया करोड रुपैया Zomato Secrets Reveal जानिए

Top 5 Business Ideas Under ₹30000 जिससे आप ₹10000 से लेकर ₹1 लाख तक आसानी से कमा पाएंगे।

Leave a Comment

Motorola Razr 40: 50% का सबसे बड़ा डिस्काउट आपको कैसे मिलेगा। Samsung Galaxy Z Fold 6 और Z Flip जल्द ही खुशखबरी दे सकते है Poco C61: दमदार फीचर्स के साथ नया स्मार्टफोन लॉन्च होने वाला है! Vivo T3 5G की कीमत, स्पेसिफिकेशन्स, डिस्काउंट ऑफर्स Oppo F25 Pro 5G: 64MP कैमरा और 256GB स्टोरेज के साथ बड़ा डिस्काउंट ऑफर